05 November 2010

दीवाली पर बिल्‍ली मौसी ने की जादू से एक request.

पता है, कल मंगेश अंकल का जन्‍मदिन था। मैं पापा-मम्‍मा को लेकर उनके घर बोरीवली ईस्‍‍ट गया। और वहां मैंने उनके साथ केक भी काटा। ये देखिए मैं केक के एकदम क़रीब मौजूद हूं। आप सब तो जानते ही हैं कि मुझे केक कितना पसंद है। कल मैंने मंगेश अंकल के घर जमकर केक खाया।  

IMG_7954 केक के अलावा जो दूसरी चीज़ मेरी फेवरेट है वो है आइसक्रीम। मम्‍मा और मुझे आइसक्रीम बेहद पसंद है। पापा गला ख़राब होने के डर से अकसर आइसक्रीम avoid करते हैं। पर इतनी अच्‍छी चीज़ को भला मैं क्‍यों avoid करूं। मंगेश अंकल और शिल्‍पा आंटी ने मेरे लिए ख़ास तौर पर कुल्‍फी मंगवाई थी। इसलिए मैंने जमकर कुल्‍फी खाई। और जब अपनी कुल्‍फी खा ली तो बाक़ी लोगों से अपना 'शेयर' मांगने में भी संकोच नहीं किया।
IMG_7973अब आज सबेरे की बातें। आज सबेरे-सबेरे मैं पापा के साथ नीचे घूमने गया। पापा गाड़ी में फूलों की माला लगाने गए थे। इस दौरान मैं मस्‍ती करता रहा।
IMG_8001फिर मैंने देखा कि पार्किंग-लॉट में एक बाइक पर बिल्‍ली-मौसी विराजमान हैं। बिल्‍ली मौसी से मेरी अच्‍छी-ख़ासी दोस्‍ती है। जब भी मैं कहीं से वापस आता हूं तो सबसे पहले अपनी बिल्डिंग में रहने वाली बिल्‍ली मौसी को ज़रूर देखता हूं। कभी खिड़की पर तो कभी किसी घर की बालकनी पर नज़र आ जाती हैं वो। आज तो बाइक पर नज़र आ गयीं। 
IMG_7985

बाइक पर आपको बिल्‍ली मौसी ठीक से दिख रही होगी इसलिए ये लीजिए उनका क्‍लोज़-अप फोटो। अकसर पार्किंग-लॉट में बिल्‍ली मौसी किसी स्‍कूटर, बाइक या कार पर बैठी नज़र आ जाती हैं। 


IMG_7987-1पहले मैंने बिल्‍ली मौसी को दूर से देखा। बिल्‍ली मौसी ने मुझे देखते ही पहचान लिया और कहा--'म्‍याऊं म्‍याऊं...मैं सारे चूहे खा जाऊं.....म्‍याऊं म्‍याऊं जादू....हैपी दीवाली। और हां रात को बम मत फोड़ना। मुझे बहुत घबराहट होती है बमों की आवाज़ से'। मैंने बिल्‍ली मौसी से वादा किया है मैं ख़ुद भी बम नहीं फोड़ूंगा और दूसरों को भी मना करूंगा।
IMG_7987फिर मैंने बिल्‍ली मौसी से कहा कि अब मैं चलता हूं। देर हो रही है। दरअसल मैं पापा के साथ बाइक पर घूमने आया हूं। आजकल मुझे गाड़ी के बजाए बाइक पर घूमना बहुत पसंद है। हालांकि पापा को ये ख़तरनाक लगता है। पर एकदम सुबह कभी-कभी वो मुझे बाइक पर ले जाते हैं। बिल्‍ली मौसी ने मुझसे हाथ मिलाया और मुझे 'हैपी दीवाली' भी कहा। मैंने कहा कि शाम को मिलते हैं। मैं आपके लिए दूध-मिठाई लाऊंगा।   
IMG_7989तो इस तरह बिल्‍ली-मौसी से सुबह-सुबह बड़ी अच्‍छी मुलाक़ात रही। उन्‍होंने हम बच्‍चों से एक request भी की है, आवाज़ वाले पटाख़े ना फोड़ने की। हम सभी बिल्‍ली मौसी की बात मानेंगे। और कोशिश करेंगे कि हमारी दीवाली से उन्‍हें दिक्‍कत ना हो।  

IMG_7996इस तस्‍वीर में मैं पापा से कह रहा हूं कि बाइक लेकर चलिए।
अभी-अभी मैं अमृतसर की यात्रा से लौटा हूं। जल्‍दी ही इस सफर का ब्‍यौरा और तस्‍वीरें आपको दिखाता हूं।

पिछले महीने बहुत बिज़ी रहा। मुझे आजकल बच्‍चों को होने वाली बीमारी hand foot mouth हो गयी थी। एक हफ्ते में अपने आप वो ठीक हो गई। उसके बाद खाने की किसी चीज़ से एलर्जी हो गई है। मम्‍मा ने एक डायरी बनाई है और नोट कर रही हैं ताकि पता चले कि किस चीज़ से एलर्जी हुई है। शायद गाय के दूध से है एलर्जी।

अच्छा चलता हूं। बहुत काम है। पूरे घर को सजाना है।
आप सभी को दीपावली को हार्दिक शुभकामनाएं।

14 comments:

Patali-The-Village said...

बहुत सुन्दर चित्रण|

दीपावली की खूब सारी शुभकामनाएँ|

PD said...

जादू तो दिनोदिन प्यारा ही होता जा रहा है.. :)

आशीष मिश्रा said...

आपको सपरिवार दिपोत्सव की शुभकामनाएँ

महेन्द्र मिश्र said...

दीपावली के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं....

प्रवीण पाण्डेय said...

जादू तो बहुत प्यारा है।

संगीता पुरी said...

दीपावली का ये पावन त्‍यौहार,
जीवन में लाए खुशियां अपार।
लक्ष्‍मी जी विराजें आपके द्वार,
शुभकामनाएं हमारी करें स्‍वीकार।।

Udan Tashtari said...

वाह रे जादू!! :)


सुख औ’ समृद्धि आपके अंगना झिलमिलाएँ,
दीपक अमन के चारों दिशाओं में जगमगाएँ
खुशियाँ आपके द्वार पर आकर खुशी मनाएँ..
दीपावली पर्व की आपको ढेरों मंगलकामनाएँ!

-समीर लाल 'समीर'

प्रवीण त्रिवेदी ╬ PRAVEEN TRIVEDI said...

सपरिवार दीपावली की शुभकामनाएं !
@जादू मस्त रहो स्वस्थ रहो !!!!

@जादू के मम्मी और पापा .....बदलते मौसम में आप लोग जादू का ख़ास ख्याल रखें ....नहीं तो हिन्दी ब्लागरान आपको बहुत हडकायेंगे ? :-)

रानीविशाल said...

सो स्वीट :)
दीपावली की ढ़ेर शुभकामनाएँ !!
नन्ही ब्लॉगर
अनुष्का

डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री मयंक (उच्चारण) said...

बहुत-बहुत शुभकामनाएँ एवं आशीर्वाद!
--
आपकी पोस्ट की चर्चा बाल चर्चा मंच पर भी
की गयी है!
http://mayankkhatima.blogspot.com/2010/11/28.html

Akshita (Pakhi) said...

सब जादू का जादू है...मजेदार.

Akshita (Pakhi) said...

सब जादू का जादू है...मजेदार.

रावेंद्रकुमार रवि said...

----------------------------------------------------------
जादू सहित दुनिया के सभी बच्चों को
मेरी तरफ से बहुत-बहुत प्यार!

----------------------------------------------------------

ramkrishna dongre said...

जादू को मेरा प्यार...
साथ ही युनुस जी, ममता जी को नमस्कार ...

जादू के जादू भरे संसार से रूबरू कराने के लिए आप लोगों का शुक्रिया ...

जादू दुनिया भर में अपना
जादू बिखेरी ... यही दुआ करते है ...

रामकृष्ण डोंगरे
09873074753
www.chhindwara-chhavi.blogspot.com

जादू क्‍यों

हम हैं जादू के मम्‍मी-पापा ।
'जादू' अपनी मुस्‍कानें लेकर आया है हमारी दुनिया में ।
हम चाहते हैं कि ये मुस्‍कानें हम दुनिया के साथ बांटें ।

जादुई दिन

Lilypie - Personal pictureLilypie Second Birthday tickers

  © Free Blogger Templates Spain by Ourblogtemplates.com 2008

Back to TOP